फर्जी कॉल और मैसेज करने वालों पर बड़ी कार्रवाई, TRAI ने बनाया नया नियम TRAI New Rule

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TRAI New Rule: दूरसंचार नियामक TRAI ने हाल ही में फर्जी कॉल्स को रोकने के लिए नियमों को और सख्त बना दिया है. इस नई व्यवस्था के अनुसार यदि कोई मार्केटिंग कंपनी फ्रॉड कॉल्स करती है, तो उन पर 2 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इस जुर्माने की राशि उल्लंघन की गंभीरता पर निर्भर करेगी.

नई DND ऐप की जानकारी

TRAI ने नई ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ यानी DND ऐप को भी लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार मार्केटिंग कॉल्स और मैसेजेज को ब्लॉक या अनुमति दे सकते हैं. यह ऐप मोबाइल यूजर्स को अधिक नियंत्रण प्रदान करता है और उन्हें अवांछित संचार से मुक्ति दिलाने में मदद करता है.

नई गाइडलाइंस की मुख्य विशेषताएं

टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रिफरेंस रेगुलेशन्स (TCCCPR) 2018 के तहत जारी की गई नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि यह नियम केवल मोबाइल नंबरों पर ही लागू होगा. ओटीटी एप्लीकेशन्स जैसे कि वाट्सऐप पर यह नियम लागू नहीं होंगे. इसके अलावा, दूरसंचार कंपनियों को भी विशेष पैरामीटर्स के आधार पर कॉल और SMS की गतिविधियों का विश्लेषण करने की जरूरत होगी.

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शिकायत दर्ज करने की सुविधा में सुधार

इन नई गाइडलाइंस के अनुसार, ग्राहकों को अपने नंबर पर आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज की शिकायत दर्ज करने के लिए अब 3 दिन की बजाय 7 दिन का समय मिलेगा. इसके अलावा, शिकायत पर कार्रवाई करने की समय-सीमा भी 30 दिन से घटाकर केवल 5 दिन कर दी गई है.

कमर्शियल मैसेज की पहचान कैसे करें?

नए नियम के तहत, कोई भी मोबाइल यूजर रजिस्टर्ड टेलीमार्केटर द्वारा भेजे गए मैसेज को आसानी से पहचान सकेगा, क्योंकि इन मैसेजेज के हेडर में ‘-P’, ‘-S’, ‘-T’, और ‘-G’ जैसे संकेत होंगे, जो कि क्रमशः प्रमोशनल, सर्विस, ट्रांजैक्शनल और सरकारी मैसेज की पहचान के लिए हैं.

नई नंबर सीरीज की जानकारी

फर्जी कॉल्स और मैसेज के खिलाफ एक मजबूत कदम के रूप में, TRAI ने टेलीमार्केटिंग के लिए एक नई नंबर सीरीज जारी की है. यह सीरीज 1600 से शुरू होगी. पहले यह कॉल्स 140 वाली सीरीज से किए जाते थे. इस बदलाव से उपभोक्ता को यह समझने में मदद मिलेगी कि कौन से कॉल्स टेलीमार्केटिंग से संबंधित हैं और कौन से नहीं.

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इन नए नियमों के जरिए TRAI का लक्ष्य दूरसंचार सेवाओं में पारदर्शिता और उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाना है, जिससे हर मोबाइल यूजर को अनचहे वाणिज्यिक संचार से राहत मिल सके.

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