BSNL Profit: एक समय था जब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के भविष्य को लेकर काफी संशय था. 2007 से ही यह कंपनी लगातार घाटे का सामना कर रही थी और इसके प्राइवेटाइजेशन की आशंकाएँ बढ़ती जा रही थीं. लेकिन, हाल ही में जारी किए गए वित्तीय आंकड़ों ने न केवल इन अटकलों को गलत साबित किया, बल्कि यह भी दिखाया कि कंपनी ने किस प्रकार अपने कारोबारी मॉडल में सुधार कर 262 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया है.
मंत्री की प्रतिक्रिया और BSNL के उद्धार के पीछे की रणनीति
केंद्रीय संचार मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस उपलब्धि को BSNL के लिए एक “महत्वपूर्ण मोड़” के रूप में माना. उन्होंने कहा कि यह सफलता कंपनी के विस्तार और सेवा सुधारों का नतीजा है, जिसमें मोबिलिटी, फाइबर-टू-होम (FTTH), और लीज़्ड लाइन सेवाओं में 14-18% की वृद्धि दर्ज की गई है. इसके अलावा, सिंधिया ने बताया कि कंपनी का सब्सक्राइबर बेस भी बढ़ा है, जो जून में 8.4 करोड़ से बढ़कर दिसंबर में 9 करोड़ हो गया.
नई सेवाओं की शुरुआत
BSNL ने न केवल अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार किया है, बल्कि ग्राहकों को आकर्षित करने और संतुष्ट करने के लिए नई सेवाओं की शुरुआत भी की है. इनमें राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग, BiTV (मोबाइल ग्राहकों के लिए मुफ्त एंटरटेनमेंट), और IFTV (FTTH ग्राहकों के लिए इंटरनेट टीवी) शामिल हैं. ये सेवाएँ न केवल ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान कर रही हैं, बल्कि कंपनी की आय में भी बढ़ोतरी कर रही हैं.