Smart Electricity Meter: आजकल स्मार्ट मीटर (Smart Electricity Meter) का उपयोग बढ़ता जा रहा है, लेकिन इसके साथ ही उपभोक्ताओं की परेशानी भी बढ़ रही है. खोराबार की दासमती देवी के नाम पर लगे स्मार्ट मीटर से बिजली का बिल 1570 रुपये आया. बिल जमा करने में देर होने के कारण 27 जनवरी को उनका कनेक्शन काट दिया गया.
बकाया जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं जुड़ा
बिल जमा करने में थोड़ी देरी के कारण बिजली कटी, लेकिन परेशानी तब बढ़ी जब बिल जमा करने के बाद भी कनेक्शन तुरंत नहीं जोड़ा गया. उपभोक्ता को कई घंटे इंतजार करना पड़ा और एसडीओ से लेकर अभियंता तक संपर्क करने के बाद रात करीब 9 बजे कनेक्शन जुड़ सका.
कई उपभोक्ताओं को हो रही है परेशानी
यह समस्या सिर्फ दासमती देवी की नहीं है. बल्कि कई अन्य उपभोक्ता भी स्मार्ट मीटर के कारण परेशान हो रहे हैं. कनेक्शन कटने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली पुनः जोड़ने के लिए उपकेंद्र और अभियंताओं के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. अगर अभियंता उपलब्ध न हो, तो समस्या और बढ़ जाती है.
स्मार्ट मीटर से जुड़े नियम और समस्याएं
स्मार्ट मीटर लगाते समय कहा गया था कि यदि बकाये के कारण कनेक्शन कटता है, तो बिल जमा करते ही बिजली स्वतः जुड़ जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. वर्तमान व्यवस्था के अनुसार एक महीने का बकाया न चुकाने पर कनेक्शन काट दिया जाता है. बिल जमा करने के बाद उपभोक्ता को रसीद एसडीओ को भेजनी पड़ती है. जिसके बाद एसडीओ उपभोक्ता का विवरण सिस्टम में अपडेट करते हैं. इसके बाद ही सर्वर से कनेक्शन दोबारा जुड़ पाता है. जिससे उपभोक्ताओं को अनावश्यक देरी का सामना करना पड़ रहा है.
प्रभावित क्षेत्र और उपभोक्ता संख्या
हरियाणा में कई क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं. जहां इस समस्या की शिकायतें आ रही हैं.
खंड | उपभोक्ता संख्या |
---|---|
टाउनहाल | 6045 |
श्री गोरखनाथ | 17409 |
मोहद्दीपुर | 18817 |
राप्तीनगर | 14115 |
उपभोक्ताओं की मांग
उपभोक्ताओं की मांग है कि बकाया बिल जमा होते ही बिजली तुरंत जोड़ी जाए. इस संबंध में अधीक्षण अभियंता लोकेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि बिल जमा करने के बाद भी बिजली कनेक्शन तुरंत न जुड़ने की समस्या को उच्चाधिकारियों को बताया गया है. उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा और अभियंता प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन जोड़ने का कार्य करेंगे.