Lost Phone Tracking: रेल यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान सुरक्षित रखना एक महत्वपूर्ण चुनौती है, खासकर मोबाइल फोन जैसी कीमती वस्तुओं का. हाल ही में, डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के साथ मिलकर एक नई पहल की है, जिससे यात्रियों के खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ढूंढना और ब्लॉक करना संभव हो सकेगा.
नई पहल की विशेषताएं
DoT ने ‘संचार साथी पोर्टल’ के माध्यम से एक सुरक्षित प्रणाली विकसित की है, जहाँ यात्री अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन की शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इस प्रणाली को ‘रेल मदद’ ऐप के साथ जोड़ा गया है, जो शिकायतों को तेजी से प्रोसेस करने और फोन की तुरंत ब्लॉकिंग और ट्रेसिंग सुनिश्चित करता है.
प्रभावशाली प्रगति और उपलब्धियां
इस पहल के तहत, अब तक 30 लाख से अधिक मोबाइल डिवाइसेज को ब्लॉक किया जा चुका है, और 18 लाख डिवाइसेज को सफलतापूर्वक ट्रेस किया गया है. इसके अलावा, 3.87 लाख मोबाइल डिवाइसेज को रिकवर कर उनके असली मालिकों को वापस लौटाया गया है. ये उपलब्धियां इस पहल की सफलता को दर्शाती हैं और यात्रियों के लिए एक सुरक्षित यात्रा वातावरण सुनिश्चित करती हैं.
शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
अगर आपका मोबाइल फोन खो गया है या चोरी हो गया है, तो आप संचार साथी पोर्टल पर जाकर आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यहाँ शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है
संचार साथी पोर्टल पर जाएं: पहला कदम संचार साथी की वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in पर जाना है.
CEIR सेवाओं का चयन करें: होमपेज पर ‘CEIR Services’ विकल्प पर क्लिक करें और ‘Block your lost/stolen mobile handset’ विकल्प चुनें.
शिकायत फॉर्म भरें: अपने मोबाइल की जानकारी, जैसे IMEI नंबर, मोबाइल नंबर, और गुमशुदगी का स्थान भरें. आवश्यकता अनुसार पुलिस शिकायत (FIR) की कॉपी भी अपलोड करें.
शिकायत सब्मिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें. आपको एक Request ID दी जाएगी जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं.